यदि आपको उच्च रक्तचाप का निदान किया गया है, तो आप अपने नंबर को नीचे लाने के लिए दवा लेने के बारे में चिंतित हो सकते हैं।

उच्च रक्तचाप आपके जीवनशैली के उपचार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि आप सफलतापूर्वक अपने रक्तचाप को नियंत्रित करने के साथ एक स्वस्थ जीवन शैली रखते हैं, तो आप दवा की आवश्यकता से बच सकते हैं, देरी कर सकते हैं या कम कर सकते हैं।

यहां 10 जीवनशैली में बदलाव किए गए हैं जिससे आप अपना रक्तचाप कम कर सकते हैं और इसे कम रख सकते हैं।

1. अतिरिक्त पाउंड खो दें और अपनी कमर को देखें
वजन बढ़ने पर ब्लड प्रेशर अक्सर बढ़ जाता है। अधिक वजन होने के कारण आपको सोते समय (स्लीप एपनिया) सांस लेने में रुकावट हो सकती है, जो आपके रक्तचाप को और बढ़ा देती है।

2. नियमित व्यायाम करें
नियमित शारीरिक गतिविधि – यदि आपका उच्च रक्तचाप है, तो आपका रक्तचाप लगभग 5 से 8 मिमी एचजी तक कम हो सकता है, जैसे कि सप्ताह में 150 मिनट, या सप्ताह के अधिकांश दिनों में लगभग 30 मिनट। सुसंगत होना महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप व्यायाम करना बंद कर देते हैं, तो आपका रक्तचाप फिर से बढ़ सकता है।

3. स्वस्थ आहार खाएं
ऐसे आहार का सेवन करना जो साबुत अनाज, फल, सब्जियों और कम वसा वाले डेयरी उत्पादों से भरपूर हो और संतृप्त वसा और कोलेस्ट्रॉल को कम करता हो, आपके रक्तचाप को 14 मिमी Hg तक कम कर सकता है। यह खाने की योजना उच्च रक्तचाप (डीएएसएच) आहार को रोकने के लिए आहार संबंधी दृष्टिकोण के रूप में जानी जाती है।

4. अपने आहार में सोडियम को कम करें
यदि आपके भोजन में सोडियम की थोड़ी सी भी कमी आपके हृदय के स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और रक्तचाप कम हो सकता है तो रक्तचाप में 5 से 6 मिमी की कमी हो सकती है।

रक्तचाप पर सोडियम के सेवन का प्रभाव लोगों के समूहों में भिन्न होता है। सामान्य तौर पर, सोडियम को 2,300 मिलीग्राम (मिलीग्राम) एक दिन या उससे कम तक सीमित करें।  एक कम सोडियम सेवन – 1,500 मिलीग्राम एक दिन या उससे कम – अधिकांश वयस्कों के लिए आदर्श है।

5. आपके द्वारा पी जाने वाली शराब की मात्रा को सीमित करें
केवल मॉडरेशन में शराब पीने से – आप अपने रक्तचाप को लगभग 4 मिमी एचजी तक कम कर सकते हैं – आमतौर पर महिलाओं के लिए एक दिन, या पुरुषों के लिए एक दिन में दो पेय होते हैं। यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा और बुरा दोनों हो सकता है। एक पेय बीयर के 12 औंस, शराब के पांच औंस या 80-प्रूफ शराब के 1.5 औंस के बराबर होता है।

7. कैफीन पर वापस काट लें
रक्तचाप में कैफीन की भूमिका पर अभी भी बहस हो रही है। कैफीन उन लोगों में रक्तचाप को 10 मिमी एचजी तक बढ़ा सकता है जो इसे शायद ही कभी लेते हैं। लेकिन जो लोग नियमित रूप से कॉफी पीते हैं उनका रक्तचाप पर बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं हो सकता है।

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