गुर्दे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए उनकी देखभाल करना महत्वपूर्ण है। पांच सरल जीवनशैली कदम आपको उन्हें अच्छे आकार में रखने में मदद कर सकते हैं।

  1. हाइड्रेटेड रहना:

जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं तो आपके गुर्दे ठीक से काम करेंगे। आपका मूत्र भूसे रंग का होना चाहिए। यदि यह किसी भी गहरे रंग का है, तो यह निर्जलीकरण का संकेत हो सकता है। गर्म देशों में यात्रा करने के दौरान। गर्म मौसम के दौरान, या ज़ोरदार व्यायाम करते समय, पसीने से खोए हुए तरल पदार्थ को बनाने के लिए आपको सामान्य से अधिक पानी पीने की आवश्यकता होती है।

2. स्वस्थ भोजन:

आपको अपने शरीर को सभी विटामिन और खनिज प्राप्त करने चाहिए जो एक संतुलित आहार रखता है। फल और सब्जियां, और अनाज जैसे पूरे पास्ता, ब्रेड, और चावल खाने से आप फास्ट फूड खाने के बजाय स्वस्थ रहेंगे। बहुत अधिक नमकीन या वसायुक्त भोजन न करें।

3. अपना रक्तचाप जांचें:

आपको अपना रक्तचाप नियमित रूप से जांचना चाहिए। यदि उच्च रक्तचाप का कोई लक्षण नहीं है, लेकिन यह आपके गुर्दे और हृदय की समस्याओं के जोखिम को बढ़ा सकता है। आप अपनी जीपी सर्जरी और कई उच्च सड़क फार्मेसियों में नि: शुल्क एक सरल, त्वरित और दर्द रहित रक्तचाप परीक्षण करवा सकते हैं। आपका जीपी जीवनशैली में बदलाव का सुझाव दे सकते हैं या यदि आवश्यक हो, तो अपने रक्तचाप को कम करने के लिए दवा लिख ​​सकते हैं, यदि आपका रक्तचाप इससे अधिक होना चाहिए।

4. धूम्रपान या बहुत अधिक शराब न लें:

पुरुषों और महिलाओं दोनों को नियमित रूप से एक सप्ताह में 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं पीने की सलाह दी जाती है। धूम्रपान को पूरी तरह से बंद करने और आपके द्वारा पीने वाली शराब की मात्रा को सीमित करने की कोशिश करें।

5. अपनी किडनी को पतला रखें:

बहुत अधिक वजन होने के कारण आपके रक्तचाप में वृद्धि होती है, जो आपके गुर्दे के लिए बुरा है। सक्रिय रहकर और अधिक न खाकर अपने आप को स्वस्थ वजन पर रखने का प्रयास करें। आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) यह जांचने का एक उपयोगी तरीका है कि क्या आप स्वस्थ वजन हैं। आप अपने बीएमआई को कम करने के लिए एक स्वस्थ वजन कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं। हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम, जैसे कि पैदल चलना, साइकिल चलाना या तैरना।

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